जिले में घर-घर जाकर टीएचआर वितरण कर रही ऑगनबाड़ी सेविका



- सहायिका भी कर रही है वितरण में सहयोग 

- कोविड-19 के गाइडलाइन का रखा जा रहा ख्याल 

- विभागीय पदाधिकारी द्वारा की जा रही वितरण की मानिटिरिंग 


लखीसराय, 12 नवंबर, 2020

शिशुओं में कुपोषण को कम करने में अनुपूरक आहार की अहम भूमिका मानी जाती है. क्योंकि 6 माह के बाद स्तनपान के साथ-साथ अनुपूरक आहार की जरूरत ज़्यादा होती है. क्योंकि इस दौरान नवजात शिशुओं के शरीर एवं मस्तिष्क का विकास तेजी से होता है. इसी क्रम में जिला आईसीडीएस विभाग  द्वारा टीएचआर (टेक होम राशन) का वितरण जिले में शुरू हो गया है। इसबार कोविड-19 के सुरक्षा के मद्देनजर घर-घर जाकर लाभार्थी के बीच टीएचआर का वितरण किया जा रहा है। यह वितरण संबंधित क्षेत्र की ऑगनबाड़ी सेविका द्वारा घर-घर जाकर की जा रही है। इस कार्य में सहायिका भी मदद कर रहीं है। साथ ही विभाग के पदाधिकारी जैसे कि सीडीपीओ, एलएस, प्रखंड समन्वयक समेत अन्य पदाधिकारी भी लगातार क्षेत्र का दौर वितरण कार्य का जायजा ले रहें हैं और इस वितरण का सफल संचालन के लिए सेविका को आवश्यक निर्देश भी दे रहे हैं। 


- नियमानुसार तराजू से माप कर हो रहा है टीएचआर का वितरण :- 

आईसीडीएस की जिला कार्यक्रम पदाधिकारी कुमारी अनुपमा ने बताया  टीएचआर वितरण के लिए विभाग द्वारा दिया गया इलेक्ट्रॉनिक तराजू से मापकर लाभार्थी को राशन दिया जा रहा है। जिसमें गर्भवती व धातृ को 3 किलो चावल, 1 किलो 500 ग्राम दाल, अति कुपोषित को 4 किलो चावल, 2 किलो दाल, 500 ग्राम सोयाबीन एवं कुपोषित को 2 किलो 500 ग्राम चावल, 1किलो 250 ग्राम दाल व 300 ग्राम सोयाबीन दिया जा रहा है। 


- जारी कोविड 19 गाइडलाइन के अनुसार हो रहा है टीएचआर का वितरण :- 

जिला कार्यक्रम पदाधिकारी कुमारी अनुपमा ने बताया सरकार के द्वारा जारी कोविड 19 गाइडलाइन का पालन करते हुए टीएचआर का वितरण हो रहा है। इस दौरान कोविड-19 से सुरक्षा के हर मानकों का ख्याल रखा जा रहा है। इसके लिए सेविका और सहायिका वितरण के दौरान मास्क, सैनिटाइजर समेत अन्य सुरक्षा कवच का अनिवार्य रूप से पालन कर रहीं हैं। साथ ही टीएचआर वितरण के दौरान ऑगनबाड़ी सेविका द्वारा शारीरिक दूरी का ख्याल भी रखा जा रहा है। ताकि किसी प्रकार के संक्रमण का खतरा उत्पन्न नहीं हो।


- कोविड-19 से बचाव के लिए भी किया जा रहा है जागरूक :- 

टीएचआर वितरण के दौरान लाभार्थी को आँगनबाड़ी सेविका और सहायिका द्वारा कोविड-19 से बचाव के लिए भी बचाव से संबंधित आवश्यक जानकारी देते हुए जागरूक किया जा रहा है। जिसके दौरान लाभार्थी को व्यक्तिगत साफ-सफाई का ख्याल रखने, नियमित रूप से मास्क का उपयोग करने, भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करने, घर से निकलने पर निश्चित रूप से मास्क पहनने आदि की जानकारी दी जा रही है। 


- इन मानकों का रखें ख्याल, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :- 

- मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें।

- भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

- साबुन या अन्य अल्कोहलयुक्त पदार्थों से बार-बार हाथ धोने की आदत डालें।

- सेनेटाइजर का उपयोग करने की आदत डालें।

- बाहर में लोगों से बातचीत के दौरान आवश्यक दूरी का ख्याल रखें।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट