मास्क पहनकर करें सहयोग, टूटेगी कोरोना की चेन



आपके स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए जरूरी है मास्क पहनना


चौक-चौराहों पर अभियान के दौरान प्रशासन का करें सहयोग


बांका, 1 दिसंबर


कोरोना की दूसरी खेप की आशंका के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन ने अभियान तेज कर दिया  है. जिले में जगह-जगह पर अभियान चलाकर लोगों से मास्क पहनने की अपील की जा रही है. जो मास्क नहीं पहने रहते हैं उन्हें जुर्माना भी किया जा रहा है. वहीं कई जगहों पर कोरोना की जांच भी चल रही है. इस दौरान देखा जा रहा है कि कई लोग स्वास्थ्य विभाग के कर्मी या फिर प्रशासन के सदस्यों से उलझ जाते हैं. ऐसे लोगों को यह समझने की जरूरत है कि यह अभियान आपके लिए ही चल रहा है. मास्क पहनेंगे तो आप ही सुरक्षित रहेंगे. इसलिए कोरोना जांच में प्रशासन को सहयोग करने की जरूरत है. इससे कोरोना की चेन टूटेगी.


शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि लोगों को प्रशासन का सहयोग करना चाहिए. हाल ही में चुनाव और त्यौहारों का मौसम समाप्त हुआ है. लोग भीड़भाड़ में इकट्ठे हुए हैं. ऐसे में कोरोना की दूसरी खेप की आशंका है. यही वजह है कि जगह-जगह पर अभियान चलाकर लोगों से मास्क पहनने की अपील की जा रही है. साथ ही कोरोना की जांच भी बढ़ा दी गई है. इसमें लोगों को सहयोग करना चाहिए. उन्हें समझना होगा ऐसा करने से उनका ही भला होगा.


मास्क नहीं पहनना चाहते हैं तो घर से कम निकले: डॉ सुनील कुमार चौधरी ने कहा कि अगर आप मास्क नहीं पहनना चाहते हैं तो घर से कम निकले. बहुत जरूरी पड़ने पर ही घर से निकला करें. साथ ही भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचे. हर हाल में 2 गज शारीरिक दूरी का पालन करें. ऐसा करने से आप भी संक्रमित होने से बच जाएंगे और आप के जरिए दूसरे में भी संक्रमण नहीं हो सकेगा.


लक्षण दिखे तो कराए जांच: डॉ सुनील कुमार चौधरी ने कहा कि अगर आप 3 दिन से अधिक समय से बुखार से पीड़ित हों, सांस लेने में तकलीफ हो रही हो या फिर अन्य कोई समस्या जिससे आभास हो कोरोना होने का तो तुरंत जांच करा लें. सही समय पर इलाज शुरू हो जाने से जल्द स्वस्थ हो जाएंगे और दूसरा में भी संक्रमण नहीं होगा.


बाहर से घर आने पर हाथ सैनिटाइज जरूर करें: डॉक्टर सुधीर कुमार चौधरी कहते हैं अभी के समय में बाहर से घर आने पर हाथों को अच्छी तरह से साबुन-पानी से धोएँ अथवा सैनिटाइज जरूर करें. साथ में हर 2 घंटे पर हाथ की 30 सेकंड तक सफाई करें. इसके अलावा हाथ से मुंह, नाक और आंख को टच नहीं करें. ऐसा करने से आप दूसरे के जरिए संक्रमित होने से बचे रहेंगे. कोरोना से बचाव का यही सबसे बड़ा कारगर उपाय है, इसलिए इन चीजों का पालन करें.


कोविड 19 के दौर में रखें इसका भी ख्याल: 

व्यक्तिगत स्वच्छता और 6 फीट की शारीरिक दूरी बनाए रखें.

बार-बार हाथ धोने की आदत डालें.

साबुन और पानी से हाथ धोएं या अल्कोहल आधारित हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें.

छींकते और खांसते समय अपनी नाक और मुंह को रूमाल या टिशू से ढंके.

उपयोग किए गए टिशू को उपयोग के तुरंत बाद बंद डिब्बे में फेंके.

घर से निकलते समय मास्क का इस्तेमाल जरूर करें.

बातचीत के दौरान फ्लू जैसे लक्षण वाले व्यक्तियों से कम से कम 6 फीट की  दूरी बनाए रखें.

आंख, नाक एवं मुंह को छूने से बचें.

मास्क को बार-बार छूने से बचें एवं मास्क को मुँह से हटाकर चेहरे के ऊपर-नीचे न करें 

किसी बाहरी व्यक्ति से मिलने या बात-चीत करने के दौरान यह जरूर सुनिश्चित करें कि दोनों मास्क पहने हों

कहीं नयी जगह जाने पर सतहों या किसी चीज को छूने से परहेज करें 

बाहर से घर लौटने पर हाथों के साथ शरीर के खुले अंगों को साबुन एवं पानी से अच्छी तरह साफ करें

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट