कोविड-19 के दौर में पूरी मुस्तैदी के साथ दोहरी जिम्मेदारी निभाई रंजू कुमारी ने

- खगड़िया बाल विकास परियोजना कार्यालय में एनएनएम के प्रखंड समन्वयक पद पर हैं तैनात
- कोविड-19 से बचाव के लिए क्षेत्र में लोगों को करती रही जागरूक 

खगड़िया, 03 दिसंबर। 
कोविड-19 से बचाव के लिए सामुदायिक स्तर पर लोगों को जागरूक करने एवं इसकी रोकथाम के लिए सकारात्मक पहल में आईसीडीएस कर्मियों का काफी योगदान रहा है। आईसीडीएस कर्मियों ने खुद की परवाह किए बगैर न सिर्फ लोगों को जागरूक किया, बल्कि  कोविड-19 से बचाव को जारी गाइडलाइन का पालन करने के लिए लोगों को प्रेरित भी किया। ऐसे ही
आईसीडीएस कर्मियों में खगड़िया बाल विकास परियोजना कार्यालय में एनएनएम के प्रखंड समन्वयक के पद पर तैनात रंजू कुमारी का भी नाम शामिल है। जिन्होंने कोविड-19 के दौर में पूरी निष्ठा के साथ अपने कर्तव्य का पालन किया। तमाम चुनौतियों के बावजूद कभी अपने जिम्मेदारी से पीछे नहीं हटीं और मजबूत इच्छाशक्ति की बदौलत लोगों को जागरूक करती रहीं। 

- क्षेत्र भ्रमण के दौरान सेविका-सहायिका के साथ -साथ आमलोगों को भी किया जागरूक :- 
जिला समन्वयक अम्बुज कुमार ने बताया कि कोविड-19 के दौर में भी रंजू कुमारी अपनी जिम्मेदारी से पीछे नहीं हटीं बल्कि, विकट परिस्थितियों में अपने कार्य पर डटी रहीं। इस दौरान जब भी वह ऑगनबाड़ी केंद्र भ्रमण  करने जाती थी तो वहाँ सेविका-सहायिका के साथ-साथ केंद्र पर जो भी पोषक क्षेत्र के लोग मिलते थे उन्हें भी कोविड-19 से बचाव के लिए जागरूक करती थीं। इतना ही नहीं सरकार व स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी गाइडलाइन की जानकारी देकर उन्हें पालन करने के लिए भी प्रेरित करती थीं। 

- जाँच के लिए भी लोगों को प्रेरित करती थीं :- 
सीडीपीओ विनीता कुमारी ने बताया कि एनएनएम के प्रखंड समन्वयक रंजू कुमारी लोगों को कोविड-19 से बचाव के लिए जागरूक करने के साथ हीं कोविड-19 जाँच कराने के लिए भी प्रेरित करती रहीं। इसके लिए उन्होंने स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र में उपलब्ध जाँच सुविधा की जानकारी देकर लोगों को प्रेरित किया। जिसका सकारात्मक असर भी देखने को मिला। 

- विभागीय कार्य में भी अव्वल रहीं रंजू :- 
एनएनएम के प्रखंड समन्वयक रंजू कुमारी अपने विभागीय कार्य में भी अव्वल रहीं । चाहे केंद्र के दौरा  का कार्य हो, सेविका-सहायिका को सरकार की योजना  क्रियान्वयन की जानकारी देने की बात हो सभी कार्यों को मुस्तैदी के साथ करती रहीं ।

- खुद की सुरक्षा का भी रखा ख्याल :- 
प्रखंड समन्वयक रंजू कुमारी इस दौरान कोविड-19 से खुद की सुरक्षा का भी ख्याल रखा। इसके लिए वह हमेशा मास्क और सैनिटाइजर का उपयोग और दो गज की शारीरिक दूरी का पालन करती रहीं ।

- इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर : - 
- मास्क और सैनिटाइजर का नियमित रूप से उपयोग करें।
- हमेशा दो गज की शारीरिक - दूरी का पालन करें।
- खुद के साथ दूसरों को भी जागरूक करें।
- लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोएं।
- भीड़ - भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट