तापमान में आई गिरावट, सावधान और सतर्क रहने की जरूरत



- गर्म कपड़े का करें उपयोग और परेशानी से रहें दूर 

- दिन में तेज धूप देखकर, शाम में नहीं बरतें लापरवाही 


खगड़िया, 28 अक्टूबर। लगातार तापमान में आ रही गिरावट के कारण मौसम में भी बदलाव हो रहा है। सुबह और शाम तापमान में भारी गिरावट के साथ सर्दी के मौसम का भी आगमन हो चुका है। हालाँकि, दिन में धूप के कारण तापमान सामान्य रहता पर शाम ढलते ही अचानक तापमान में भारी गिरावट हो रही है। जिससे ठंड का अहसास होने लगा है। ऐसे में सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है। इसलिए सुबह और शाम गर्म कपड़े का उपयोग करने में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतें और ठंड के प्रभाव से होने वाली शारीरिक पीड़ा से दूर रहें। 


- बदलते मौसम और गिरते तापमान में सतर्कता जरूरी :

परबत्ता सीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ राजीव रंजन ने बताया, बदलते मौसम और गिरते तापमान में लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। लोगों को गर्म कपड़े का उपयोग करना चाहिए। खासकर सुबह और शाम तो ठंड से होने वाली शारीरिक पीड़ा से दूर रहने के लिए निश्चित रूप से गर्म कपड़े का उपयोग करना चाहिए। ताकि ठंड शरीर को प्रभावित नहीं करे और लोग स्वस्थ्य रहें। 


- ठंड के मौसम में बच्चे और बुजुर्गों का रखें विशेष ख्याल : 

ठंड के मौसम में खुद के साथ-साथ बच्चे और बुजुर्गों का विशेष ख्याल रखना जरूरी है। दरअसल, बच्चे और बुजुर्गों का युवाओं के सापेक्ष रोग-प्रतिरोध क्षमता काफी कमजोर होती है। जिसके कारण ठंड के मौसम में सतर्कता नहीं बरतने पर बच्चे और बुजुर्गों की परेशानी बढ़ जाती है। ठंड से बच्चे और बुजुर्ग बहुत जल्द प्रभावित हो जाते हैं। इसलिए, ऐसे मौसम में बच्चे और बुजुर्गों का विशेष ख्याल रखें। 


- ठंड के मौसम में सर्दी-खाँसी और बुखार हो जाती आम बीमारी : 

ठंड के आगमन के साथ ही सर्दी-खाँसी, बुखार, साँस संबंधी परेशानी समेत अन्य मौसमी बीमारियों का भी दौर शुरू हो जाता  और यह आम बीमारी बन जाती है। । ऐसे में सतर्क और सावधान रहना बेहद जरूरी है। इसके लिए प्रतिदिन धूप लगाएँ, इससे शरीर में प्राकृतिक रूप से गर्मी बनी रहेगी। जिससे आप उक्त परेशानी से दूर रह सकते हैं।


- गर्म व ताजा खाने का करें सेवन : 

ठंड के मौसम में होने वाली बीमारियों से बचाव के लिए गर्म व ताजा खाना का सेवन करें। सुबह गुनगुना पानी पीएं। इससे शरीर का तापमान बढ़ेगा और आंतरिक अंग सही तरीके से कार्य करेगा। इसके अलावा बाहर आने-जाने के दौरान गर्म कपड़े साथ जरूर रख लें। ताकि अगर लौटते वक्त शाम हो जाए तो आपको ठंड का सामना नहीं करना पड़े। चाय में अदरक और दूध में हल्दी का सेवन करें और गुड़  का भी भरपूर सेवन करें। यह न सिर्फ आपको ठंड से बचाव करेगा बल्कि अन्य बीमारियों से भी दूर रखेगा।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट