बेगूसराय जिले के स्लम क्षेत्र में स्वास्थ्य शिविर का हुआ आयोजन


- बड़ी संख्या में मरीजों की हुई स्वास्थ्य जाँच और इलाज, दिए गए चिकित्सा परामर्श 

- शिविर में मरीजों को उपलब्ध करायी गई समुचित स्वास्थ्य सेवा, जाँच के बाद आवश्यक दवाई भी दी गई 


बेगूसराय, 16 नवंबर-


 लोगों को बेहतर और समुचित स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह कटिबद्ध है। जिसे सार्थक रूप देने के लिए स्वास्थ्य सुविधा को मजबूत बनाने के लिए हर जरूरी निर्णय भी लिए जा रहे हैं। इसी कड़ी में जिले में चारों शहरी स्वास्थ्य केंद्रों के अंतर्गत आने वाले स्लम क्षेत्र में स्थानीय स्वास्थ्य विभाग द्वारा पीएसआई-इंडिया के सहयोग से स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर मिलने वाले सभी सुविधाओं को शिविर में ही सामुदायिक स्तर पर लोगों को उपलब्ध कराई गई एवं जाँच के पश्चात आवश्यक चिकित्सा परामर्श भी दिया गया। सभी शिविर स्थलों पर मरीजों की अच्छी भागीदारी देखी गई एवं सभी मरीजों को सुविधाजनक तरीके से जरूरी और आवश्यक स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई गई। वहीं, शिविर का सफल संचालन सुनिश्चित कराने में डीयूएचसी अभिषेक रंजन एवं पीएसआई-इंडिया की  भी सराहनीय भूमिका रही । 


- हर माह स्वास्थ्य शिविर का किया जाता है आयोजन : 

सिविल सर्जन डाॅ प्रमोद कुमार सिंह ने बताया, इस तरह का स्वास्थ्य शिविर का हर माह में एक दिन स्लम क्षेत्रों (दुर्गम इलाका) में चयनित और चिह्नित  जगहों पर आयोजन किया जा जाता है। ताकि इन क्षेत्रों के मरीजों को सुविधाजनक तरीके से आसानी के साथ बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जा सके और सामुदायिक स्तर पर लोग स्वास्थ्य सुविधा से लाभान्वित हो सकें । दरअसल, स्वास्थ्य संस्थानों के  दूर  रहने के कारण इस क्षेत्र के लोग स्वास्थ्य सुविधा का लाभ लेने के लिए स्वास्थ्य संस्थान तक नहीं पहुँच पाते और सरकारी स्वास्थ्य सुविधा से वंचित रह जाते हैं। इस समस्या को  दूर करने के लिए ही इस तरह के स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाता है। 

 चार जगहों पर शिविर का हुआ आयोजन : 

हेल्थ (डीपीएम) शैलेश चंद्र ने बताया, चार जगहों पर स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तेलियापोखर अंतर्गत  पिपड़ा सामुदायिक भवन में डाॅ श्रीनिवास चंद्र राय के नेतृत्व एवं एएनएम  जूली कुमारी, कृति प्रिया, सरस्वती कुमारी व आशा कार्यकर्ता बबिता कुमारी, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र विष्णुपुर अंतर्गत पहाड़ी गाछी पुस्तकालय (वार्ड नंबर - 45) में डाॅ पंकज कुमार के नेतृत्व एवं एएनएम सुमन कुमारी, अंजना कुमारी, विद्या कुमारी व आशा कार्यकर्ता शीला कुमारी, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र उलाव अंतर्गत वार्ड संख्या - 01 स्थित शंभु कुमार के दरवाजा पर डाॅ आशीष कुमार के नेतृत्व एवं एएनएम पुष्पा कुमारी, प्रतिभा कुमारी, अंकिता कुमारी व आशा कार्यकर्ता रेखा देवी एवं शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बाघा अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय कोयरी टोला, नागदह में डाॅ वसंत तिवारी के नेतृत्व एवं एएनएम ममता कुमारी, रितु कुमारी, प्रीति कुमारी व आशा कार्यकर्ता शीला कुमारी की उपस्थिति में शिविर का आयोजन किया गया। वहीं, उन्होंने बताया, लोगों को सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रति जागरूक  करने एवं लोगों के सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रति नजरिया बदलने के लिए इस शिविर का आयोजन किया गया। ताकि सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध सुविधाओं की लोगों को जानकारी मिल सके और लोग उपलब्ध सुविधाओं का लाभ ले सकें ।  


- सभी मरीजों को जाँच के पश्चात जरूरी दवाई भी कराई गई उपलब्ध : 

चारों जगहों पर आयोजित शिविर में लोगों को किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो, इसके लिए व्यापक तैयारी की गई थी। ताकि मरीजों को सुविधाजनक तरीके से बेहतर और समुचित स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराई जा सके। शिविर में आए सभी मरीजों को आवश्यक जाँच के पश्चात जरूरी दवाई भी उपलब्ध कराई गई। साथ ही आवश्यकतानुसार चिकित्सा परामर्श भी दिया गया । इसके अलावा सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध सुविधाओं की विस्तृत जानकारी दी गई। ताकि लोग जरूरत  पड़ने पर सरकारी स्वास्थ्य संस्थान आकर उपलब्ध सुविधाओं का लाभ ले सकें । शिविर का लाभ अधिकाधिक लोगों को मिल सके, इसको लेकर संबंधित क्षेत्र की एएनएम और आशा कार्यकर्ता द्वारा संयुक्त रूप से अपने क्षेत्र में घर-घर जाकर लोगों को आयोजित होने वाली शिविर की जानकारी देकर शिविर में भाग लेने के लिए प्रेरित किया गया । ताकि अधिक से अधिक लोग शिविर में भाग लें  और शिविर का सफल संचालन सुनिश्चित हो सके।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट