मिशन 60 डेज के तहत सदर अस्पताल का हुआ कायाकल्प

-मरीजों के लिए सुविधाएं बढ़ीं तो अस्पताल परिसर को किया गया चकाचक

-यहां पर आने वाले मरीजों को अस्पताल की ओर से मिल रहीं कई सुविधाएं


बांका, 19 नवंबर-


 स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव ने राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों को मिशन-60 डेज के तहत एक लक्ष्य दिया है। इसके तरह अस्पताल को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस करने के लिए कहा गया है। अस्पताल में इलाज से लेकर सफाई व्यवस्था और लाइटिंग तक को बेहतर करने के लिए कहा गया है। बांका सदर अस्पताल में मिशन 60 डेज के कई पैमानों पर पहले से ही खरा था। लक्ष्य मिलने के बाद अब उसे और भी बेहतर किया गया है। अस्पताल में कई भवन बनाए गए हैं। अस्पताल में मरीजों के लिए अलग से वेटिंग एरिया डेवलप किया गया तो मुख्य सड़क से अस्पताल तक के रास्ते को चकाचक किया गया है। रंग-पेंटिंग के जरिये उसे आकर्षक बनाया गया है। अस्पताल जाने के रास्ते में लाइटिंग की बेहतर व्यवस्था की गई है तो मरीजों और परिजनों के लिए गार्डन भी बनाया गया है। 

डिजिटल आईसीयू का किया गया निर्माणः सदर अस्पताल के गंभीर मरीजों के लिए डिजिटल आईसीयू बनाई गई है। मरीजों को कोई परेशानी नहीं हो, इसका खास ख्याल रखा गया है। अस्पताल में डिजिटल सिस्टम को लागू करने का मरीजों को काफी फायदा पहुंच रहा है। स्टोर रूम में भी अब सभी काम डिजिटली ही हो रहे हैं। सारी व्यवस्था डिजिटल होने से समय का भी काफी बचत हो रहा है। मरीजों और परिजनों को किसी भी काम में ज्यादा परेशानी भी नहीं हो रही  और समय भी ज्यादा नहीं लग  रहा है। इलाज में तो कम समय लग ही रहा है, साथ में अन्य काम में भी लोगों को सुविधा हो रही। बांका सदर अस्पताल में एक्स-रे से लेकर डायलिसिस तक की सुविधा मरीजों को मिल रही है। नीकू और पीकू वार्ड में बेहतर व्यवस्था है। गर्भवती महिलाओं के इलाज के लिए भी यहां पर एएनसी जांच से लेकर सर्जरी तक की व्यवस्था है। 

लगातार बेहतर हो रही है व्यवस्थाः एसीएमओ डॉ. अभय प्रकाश चौधरी कहते हैं कि सदर अस्पताल में चीजें लगातार बेहतर हो रही हैं। पहले मरीजों का इलाज बेहतर तरीके से करने की कोशिश करते हैं, लेकिन मिशन 60 डेज के तहत अब हर पहलू पर ध्यान दिया जा रहा । मरीजों को बेहतर इलाज की व्यवस्था तो की ही गई है। साथ में परिसर में साफ-सफाई का भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है। अस्पताल में अगर साफ-सफाई रहती है तो इससे मरीजों को फायदा पहुंचता है। लाइटिंग की बेहतर व्यवस्था की गई है। रात के समय में भी अस्पताल आने वाले मरीजों को अब कोई परेशानी नहीं होगी। गंभीर से गंभीर मरीजों का यहां पर इलाज हो रहा है। मुझे उम्मीद है कि आने वाले समय में यहां पर व्यवस्था और बेहतर ही होगी।


रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट