टीबी मरीजों को दवा के साथ योग की भी दी गई जानकारी


-नवगछिया अनुमंडल अस्पताल में टीबी केयर एंड सपोर्ट ग्रुप की हुई बैठक

-केएचपीटी ने कराई बैठक, टीबी चैंपियन ने भी अपना अनुभव साझा किया


भागलपुर, 23 नवंबर -

 नवगछिया अनुमंडल अस्पताल में बुधवार को केयर एंड सपोर्ट ग्रुप की बैठक आयोजित की गई। बैठक का आयोजन कर्नाटका हेल्थ प्रमोशन ट्रस्ट (केएचपीटी) ने स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से किया। बैठक की अध्यक्षता प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. भारती सिन्हा ने की। इस दौरान कुल 10 मरीज और उनके केयर गिवर ने भाग लिया। साथ में एक टीबी चैंपियन भी मौजूद थे। इस दौरान टीबी मरीजों को इससे उबरने की सलाह दी गई। साथ ही उन्हें होने वाली परेशानियों से निजात कैसे मिले, इसके उपाय भी बताए गए। 

बैठक के दौरान मरीजों को आने वाली समस्याओं का समाधान प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. भारती सिन्हा के द्वारा किया गया। टीबी मरीजों को दवा के अलावा योग के आसन के बारे में भी बताया गया, जिससे टीबी मरीजों को फायदा होगा। निक्षय पोषण योजना से संबंधित समस्याओं का समाधान एसटीएस मनीष माधव ने बताया। बैठक में आये टीबी चैंपियन संदीप कुमार ने अपने अनुभव को टीबी मरीजों के साथ साझा किया। उन्होंने कहा कि जैसे मैं टीबी से स्वस्थ्य  होकर अपना जीवन व्यतित कर रहा हूं, आपलोग भी टीबी को हराकर स्वस्थ जीवन व्यतीत करेंगे। केएचपीटी सदस्यों ने मरीजों के बीच कलंक को कम करने, पौष्टिक खानपान पर ध्यान देने, नशा का सेवन न करने आदि के बारे में जानकारी दी। इस दौरान एसटीएस मनीष माधव और एसटीएलएस शंकर कुमार ने भी सहयोग किया।

टीबी केयर एंड सपोर्ट ग्रुप की बैठक बहुत अहमः डॉ. भारती सिन्हा ने बताया कि टीबी को खत्म करने के मरीजों के अंदर भय को खत्म करना बहुत जरूरी है। इसमें टीबी केयर एंड सपोर्ट ग्रुप की बैठक बहुत ही सहायक साबित हो सकती है। इस बैठक में टीबी के चैंपियन भी रहते , जो अपना अनुभव साझा करते हैं। इससे टीबी मरीजों को बहुत ज्यादा मानसिक सहयोग मिलता है। साथ में डॉक्टर और टेक्नीकल स्टाफ से भी सहयोग मिलता है। इस तरह के कार्य़क्रम लगातार होने से टीबी के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ती है, जो टीबी उन्मूलन में काफी सहायक साबित होगी।

लगातार चल रहा जागरूकता अभियानः केएचपीटी की डिस्ट्रिक्ट टीम लीडर आरती झा ने बताया कि टीबी को लेकर लगातार जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। लोगों को टीबी के लक्षण, बचाव और इलाज की जानकारी दी जा रही है। साथ में यह भी बताया जा रहा है कि टीबी का इलाज बिल्कुल ही मुफ्त में होता है। इन सब बातों का फायदा भी पहुंच रहा है। लोगों को समझाया जा रहा है कि अगर किसी को लगातार दो हफ्ते तक खांसी हो, बलगम के साथ खून आए, लगातार बुखार रहे या फिर शाम के वक्त पसीना आए तो सरकारी अस्पताल जाएं। वहां पर आपका बिल्कुल ही मुफ्त में इलाज होगा।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट